JAC Board Exam Latest Update 2024: मैट्रिक इंटर परीक्षा पैटर्न में बदलाव, अब ओएमआर शीट पर 30 अंकों की होगी परीक्षा, यहां देखें संपूर्ण जानकारी

राज्य में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव की योजना बना रहा है। अब, कोविड से पहले के पैटर्न के अनुसार ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इस नए प्रस्ताव को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को सूचित किया है। जैक के प्रस्ताव के अनुसार, ओएमआर शीट पर आयोजित होने वाली परीक्षा में 10 अंकों की कटौती का सुझाव दिया गया है। अब, ओएमआर परीक्षा में 40 के बजाय 30 अंकों का पैटर्न अनुमोदित किया गया है।

ओएमआर शीट पर लिए जानेवाली परीक्षा में सभी प्रश्न एक अंक के होंगे और वे बहुविकल्पीय होंगे। वहीं, उत्तरपुस्तिका में 40 के बजाय 50 अंकों की परीक्षा का आयोजन होगा। आंतरिक मूल्यांकन की दृष्टि से, इसमें 20 अंकों की ही मान्यता रहेगी। इसे ध्यान में रखते हुए कि कोविड के दौरान, मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के पैटर्न में सुधार किया गया था, परीक्षा को दो चरणों में व्यवस्थित किया जा रहा था। इसमें 40 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट पर और 40 अंकों की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर आयोजित की जा रही थी।

JAC Board 10th 12th Exam 20224: Overview

Name of Organization Jharkhand Academic Council (JAC)
Category Time Table
Article JAC Board Exam Latest Update 2024
Name of Exam JAC 10th 12th Examination 2024
Exam Date 06 February 2024 to 26 February 2024
Registration Start Date 16 November 2023
Registration Last Date 2 December 2023
Admit Card Date 25 January 2024
Result Date 15 June 2024
Class Class 12th
Session 2023-24
Official Website https://jac.jharkhand.gov.in/jac/
Telegram Join Us

 

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉

Join Now


हमारे Telegram Group में जुड़ें👉

Join Now

सीबीएसइ व आइसीएसइ ने भी किया बदलाव:

सीबीएसइ और आइसीएसइ बोर्ड ने भी कोविड के दौरान परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया था। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी, जिसमें 40 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट पर और 40 अंकों की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर हुई थी। दोनों ही परीक्षा बोर्ड ने अपने-अपने परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया है और परीक्षा पूर्व के पैटर्न पर आधारित हो रही है।

सीएमओ भेजा गया था बदलाव का प्रस्ताव

परीक्षा पैटर्न में बदलाव का प्रस्ताव सीएमओ को भी भेजा गया था। इस मामले में, सीएमओ ने प्रस्तुत बदलावों के संबंध में कुछ विशिष्ट बिंदुओं पर और जानकारी मांगी गई है। इस विषय पर विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के साथ, प्रस्ताव को फिर से समीक्षा करने के लिए उपयुक्त बनाने के लिए सीएमओ द्वारा इसे बहुतिक जानकारी के साथ पुनः भेजा जाएगा। एक और हालत में, झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है, जो 26 फरवरी तक चलेगा। इसके पश्चात, लिखित परीक्षा के उपरान्त, प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Important Links
JAC 10th 12th Time-Table 2024 Download Now
JAC 10th Admit Card 2024 Download Now
JAC 12th Admit Card 2024 Download Now
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!