मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा रिजल्ट 2023, यहां से चेक करें Result

जैक ऑफिस में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने की परीक्षा परिणाम की घोषणा

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा परिणाम में 3889 बच्चे हुए सफल

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा 2023 में 3889 बच्चे सफल हुए हैं। इस परीक्षा में पूरे राज्य से कुल 87736 बच्चे शामिल हुए थे। मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा 13 जुलाई 2022 को ली गई थी। परीक्षा परिणाम की घोषणा 13 दिसंबर 2022 दिन मंगलवार को नामकुम स्थित झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) कार्यालय में शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने की उन्होंने सबसे पहले सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई दी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस वर्ष कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना की गई है, जो अगले हर वर्ष जारी रहेगी। कहां की छात्रवृत्ति का लाभ छात्रों को 9वीं कक्षा से ही मिलना शुरू होगा, जो 12वीं कक्षा तक इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके तहत सफल विद्यार्थी को प्रतिवर्ष ₹12000 दिए जाएंगे। इस छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद मिलेगी। वे अपना भविष्य भी बेहतर कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना 2023 रिज़ल्ट घोषित 

Also Read:-

आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों को पूरी राशि दी जाएगी

जैक चेयरमैन अनिल कुमार महतो ने बताया कि छात्रवृत्ति योजना का सबसे बेहतर लाभ झारखंड में ही दिया जा रहा है। अभी तक इस तरह की योजना राजस्थान में चल रही है, जहां पर सालाना मेधावी छात्र छात्राओं को 5000 तक का राशि दी जाती है। इस योजना के तहत गैर आवासीय विद्यालय मैं पढ़ने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की पूरी राशि दी जाएगी, जबकि आवासीय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की 50% दी जाएगी।

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति योजना का लाभ कब से मिलेगा?

जैक चेयरमैन ने बताया चयनित विद्यार्थियों का बैंक डिटेल सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया है। साथ ही कहा गया है, कि दोबारा सत्यापित कर बैंक डिटेल जैक को सौंपे इसके बाद यह आगे की कार्रवाई करेगी।

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति योजना में 5000 विद्यार्थियों को शामिल करने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना की यह पहली शुरुआत है, जिसके तहत 5000 छात्र छात्राओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।इस योजना में 30% सीट छात्रों के लिए रिजर्व रखा गया है। सबसे अधिक सीट ऑन रिजर्व कैटेगरी में रखा गया है।आरक्षित छात्रों को कुल अंक में 5 प्रतिशत की राहत दी गई है, जबकि सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए 60% अंक लाना अनिवार्य है।

Important Links  

Jharkhand CM Merit Scholarship 2023 Merit List

Click Here

JAC Board Model Paper 

Click Here

JAC Board Question Bank 2023-24 

Click Here

Official Website 

Click Here

2 thoughts on “मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा रिजल्ट 2023, यहां से चेक करें Result”

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!