झारखंड बोर्ड 24 मार्च को होने वाली सभी मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है, देखें पूरी ख़बर …

झारखंड में मैट्रिक इंटर की परीक्षा 14 मार्च से शुरू होने वाली है। सरहुल त्योहार को देखते हुए 24 मार्च को होने वाली परीक्षा की तिथि आगे बढ़ने का निर्णय ले लिया गया है। झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा है कि मैट्रिक इंटर की परीक्षा का डेट आगे बढ़ाई जाएगी।

कहीं किसी तरह की विरोध करने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि झारखंड में मैट्रिक इंटर की परीक्षा की डेट 14 मार्च को निर्धारित की गई थी। 24 मार्च को सरहुल का त्योहार था। परीक्षा की तिथी को लेकर कई जगहें खबरें प्रकाशित हो रही थी।

10वीं 12वीं की परीक्षा तिथि में बदलाव

उसके बाद से ही आदिवासी समुदाय के लोगों में विरोध रोष देखने को मिल रहा था, जिसकी आवाज कहीं ना कहीं शिक्षा मंत्री तक भी पहुंची। शिक्षा मंत्री ने साफ कहा है कि हर संभव डेट आगे बढ़ाई जाएगी। कहीं किसी को विरोध करने की जरूरत नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा है कि कैलेंडर मिस्टेक होने के कारण यह डेट निर्धारित हुई थी। जिस पर सुधार कर लिया जाए। उन्होंने राज्य की जनता से अपील भी की है कि इस बात को लेकर कहीं किसी तरह का विरोध ना करें, त्योहार है, सब का त्योहार है। यह इसे देखते हुए हर हाल में डेट आगे बढ़ाई जाएगी।

आदिवासी समाज ने की थी मांग

वहीं, आदिवासी सरना समिति मुख्य जगलाल पाहन ने का कहा था कि आदिवासी समाज का सबसे बड़ा पर्व सरहुल होता है। इस दिन सरकार को एग्जाम की तिथि घोषित नहीं करनी चाहिए। कई साल कोरोना की चपेट में सरहुल रहा है, जिस कारण हम अपने पर्व को धूम धाम से नहीं माना पाए थे। ये पर्व बच्चे, बूढ़े युवा सभी के लिए पवित्र पूजा है. सभी के घरों में उत्साह रहते हैं, लेकिन इस दिन परीक्षा होने पर बच्चों पर काफी प्रेशर बना रहेगा. वह अपने पर्व को ढंग से नहीं मना पाएंगे।

सीएम हेमंत सोरेन को घेरा

वहीं, केंद्रीय सरना समिति अध्यक्ष बबलू मुंडा ने परीक्षा की डेट को लेकर सीएम हेमंत सोरेन पर निशाना साधा था। मुंडा ने कहा था कि मौजूदा सरकार में सिर्फ नाम का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। आदिवासी समाज के लिए कोई काम ढंग का नहीं कर पाए हैं। मुझे शर्म आती है कि झारखंड बनने के बाद आदिवासियों के हित के लिए कोई भी काम नहीं हुआ है। इससे अच्छा बिहार था सबों ख्याल रखा जाता था। 24 मार्च को मैट्रिक इंटर का एग्जाम घोषित करने पर यह किस तरह का फैसला है। आदिवासी समाज को यह मुख्यमंत्री बताएं, आदिवासियों का इतना बड़ा पर्व है, इस दिन बच्चों के ऊपर प्रेशर आना अच्छा नहीं है। सरकार को आगे आकर 24 मार्च की तिथि को बदलना चाहिए।

Important Links
JAC 10th 12th TimeTable 2023 Download PDF
Download link
Download 10th 12th Model Paper 2023 Download link
Syllabus Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!