JAC Board matric inter Exam Date 2023 यहाँ देखें

JAC Exam Schedule 2023: फर्स्ट टर्म की परीक्षा नवंबर और सेकेंड टर्म की मार्च में

सुनील कुमार झा: झारखण्ड राज्य में वर्ष 2023 की मैट्रिक व इंटर के दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ नहीं ली जायेगी। पहले टर्म की परीक्षा इस नवंबर में होगी, वहीं दूसरे चरण की परीक्षा मार्च में ली जायेगी। शैक्षणिक सत्र 2022-23 की कक्षा 10वीं, 12वीं  की परीक्षाओं को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षाओं के आयोजन को लेकर निर्णय लिया गया। वर्ष 2023 की 10वीं, 12वीं की दोनों टर्म की परीक्षा अलग-अलग होगी।

JAC Board matric inter Exam Date 2023

प्रथम चरण की परीक्षा OMR-sheet पर ली जायेगी। सभी प्रश्न एक अंक बहुविकल्पीय होगा। वहीं दूसरे चरण की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर ली जायेगी। दूसरे चरण की परीक्षा में अति लघुउत्तरीय, लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय सभी प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे।  दोनों टर्म के प्राप्तांक के आधार पर फाइनल रिजल्ट जारी किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2022 की मैट्रिक, इंटर की दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ हुई थी। 

Exam Schedule 2023
Class Terms Exam Date
10th & 12th First Term November 2022
Second Term March 2023

 

Jharkhand board Exam Schedule 2023: शिक्षा सचिव ने की बैठक, तैयार हुआ शिइयूल 

आगामी परीक्षाओं को तैयारी को लेकर शिक्षा सचिव की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में परीक्षा के आयोजन को लेकर विचार किया गया। कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक की परीक्षा कब होगी, इसका कार्यक्रम तैयार कर लिया गया है। इस संबंध में जिलों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

Also Read:

JAC Modal Question Paper 2023:

पांच-पांच सेट मॉडल प्रश्न पत्र जारी होगा । 10वीं, 12वीं तक की परीक्षाओं के लिए पांच-पांच सेट मॉडल प्रश्न पत्र जारी किया जायेगा। मॉडल प्रश्न पत्र जेसीइआरटी द्वारा तैयार किया जायेगा। जेसीइआरटी द्वारा परीक्षा से 45 दिन पूर्व मॉडल सेट प्रश्न पत्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल(JAC) को उपलब्ध करा दिया जायेगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!