JAC class 10 New Exam pattern 2023 कक्षा 10वीं की परीक्षा पैटर्न में बदलाव, यहाँ देखें update.

कक्षा 10वीं की परीक्षा 2023 में प्रश्न पत्र के पैटर्न में बदलाव किया गया है। Modal Question Paper की तैयारी पूरी कर ली गई है, परीक्षा तो वर्ष 2022 की तरह दो टर्म में ली जायेगी, पर प्रश्न का पैटर्न अलग रहेगा।

अब 10वीं परीक्षा में 30 अंक के प्रश्न एक-एक अंक के होंगे

40 अंक की परीक्षा में 30 अंक के प्रश्न एक-एक अंक के होंगे।  इनमें 20 अंक के प्रश्न Multiple Choice  होंगे। इसके अलावा परीक्षार्थी को पांच प्रश्नों का उत्तर एक-एक शब्द में, तो पांच प्रश्न का उत्तर एक-एक पंक्ति में देना होगा। ये प्रश्न भी एक-एक अंक के होंगे। 

एक अंक के कुल प्रश्नों की संख्या भी 30 होगी। इसके अलावा तीन प्रश्न ढाई-ढाई अंक के होंगे, इनमें से किसी दो प्रश्न का जवाब परीक्षार्थी को देना होगा। इसके अलावा एक प्रश्न पांच अंक होगा। पांच अंक के प्रश्न के लिए भी परीक्षार्थी को दो विकल्प दिये जायेंगे।

10th Exam Pattern 2023

Term – 01 Or Term – 02

Type of Questions No. Of Questions Marks Total
Multiple Choice Question (MCQ) 20 01 marks each 20
One Word Question 05 01 marks each 05
Short Question (In one Line) 05 01 marks each 05
Short Question (In five Line) 02 2.5 marks each 05
Long Question 01 05 marks each 05
Grand Total 40

नोट:-

  • दोनों टर्म मिलाकर 80 अंक की परीक्षा होगी।
  • 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन होगा।
  • आंतरिक मूल्यांकन उन्हीं विषयों में होगा, जिसमें प्रायोगिक परीक्षा नहीं होगी। 
  • इंटरमीडिएट में जिन विषयों में 30 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होगी, उनमें लिखित परीक्षा 70 अंक की होगी।

10वीं परीक्षा दो टर्म में, दोनों का पैटर्न अब एक समान होगा

2.5 अंक के प्रश्न का जवाब 5 पंक्ति में देना होगा। दोनों टर्म की परीक्षा का प्रारूप एक समान होगा। दोनों टर्म मिलाकर 80 अंक की परीक्षा होगी। 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन होगा। आंतरिक मूल्यांकन उन्हीं विषयों में होगा, जिसमें प्रायोगिक परीक्षा नहीं होगी इंटरमीडिएट में जिन विषयों में 30 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होगी, उनमें लिखित परीक्षा 70 अंक की होगी। JCERT द्वारा पाठ्यक्रम JAC को उपलब्ध कराया गया है। इसे वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। 

इस सप्ताह होगा जारी Modal Question Paper 2023

JAC board new exam pattern 2022-23: 5-5 सेट मॉडल प्रश्न पत्र तैयार

10वीं  की परीक्षा के लिए 5-5 सेट मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किया गया है। विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की टीम बनायी गयी थी। शिक्षकों ने प्रश्न पत्र तैयार कर JCERT को सौंप दिया है। JCERT मॉडल प्रश्न पत्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) को उपलब्ध करायेगा। JAC की वेबसाइट www.jac.jharkhand.nic.in Or www.vidyastudy.com पर मॉडल प्रश्न पत्र जारी किया जायेगा।

इन्हें भी पढ़ें:-

Term-1 की परीक्षा नवंबर में लेने की तैयारी

कक्षा 10वीं प्रथम चरण (Term-1) की परीक्षा नवंबर केअंत या दिसंबर के प्रथम सप्ताह में शुरू होगी, वहीं दूसरे चरण की परीक्षा की परीक्षा मार्च 2023 में होगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) द्वारा परीक्षा फॉर्म जमा लेने की प्रक्रिया इस माह के अंत तक या अक्तूबर के प्रथम सप्ताह में शुरू की जायेगी। मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में प्रति वर्ष लगभग आठ लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होते हैं। 

Important Links
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!