Jharkhand board 10th 12th Exam Date 2023: मैट्रिक – इंटर परीक्षा होली के बाद

मैट्रिक – इंटर परीक्षा होली के बाद

राज्य में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा मार्च में होली के बाद शुरू हो सकती है। परीक्षा पिछले वर्ष सितंबर में जारी दिशानिर्देश के अनुरूप ही होगी। परीक्षा के प्रारूप में कोई बदलाव नहीं होगा। शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व में घोषित प्रारूप के अनुरूप ही दोनों टर्म की परीक्षा ली जाएगी, लेकिन अब दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ होगी। परीक्षा के प्रारूप को लेकर शुक्रवार को शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की.. जिसमें सहमति बनी कि विद्यार्थियों की तैयारी प्रभावित नहीं हो, इसलिए परीक्षा के प्रारूप में कोई बदलाव नहीं किया जाये। JAC को परीक्षा की तिथि घोषित करने के लिए कहा गया। परीक्षा होली के बाद होगी। 100 अंकों में आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा को छोड़कर शेष जितने अंकों की परीक्षा होगी, उसमें आधे प्रश्न एक अंक के होंगे।

एक ही दिन डेढ़-डेढ़ घंटे की दो पालियों में होगी दोनों टर्म की परीक्षा

पहले OMR Sheet पर फिर उत्तर पुस्तिका पर होगी परीक्षा। फिलहाल तिथि का निर्धारण नहीं किया गया है। लेकिन संभावना है कि परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी। दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ होने पर डेढ़-डेढ़ घंटा की परीक्षा होगी। पहले डेढ़ घंटे में परीक्षार्थियों को OMR Sheet पर परीक्षा देनी होगी, जबकि अगले डेढ़ घंटे की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर ली जाएगी। हर विषय की परीक्षा के बाद एक दिन का अंतराल दिया जायेगा।

प्रश्न-पत्र का मूल्यांकन 

दोनों टर्म की परीक्षा को साथ मिलाकर बनेगा रिजल्ट, आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा को छोड़कर जिस विषय के जितने अंक की परीक्षा होगी, उनमें आधे प्रश्न एक अंक के होंगे जिन विषयों में 30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होती है, उनमें 35 प्रश्न जिन विषयों में 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन होता है, उनमें 40 प्रश्न एक अंक के पूछे जाएंगे। 

Practical Marks 1- Marks Questions
20 40
30 35

 

Also Read:

परीक्षा गृह केंद्र पर ही लेने की हो रही तैयारी

मैट्रिक इंटर की परीक्षा गृह केंद्र पर लेने पर विचार हो रहा है. राज्य में अब तक मैट्रिक इंटर की परीक्षा के लिए लगभग 700 केंद्र बनाये जाते रहे हैं, जबकि गृह केंद्र पर परीक्षा होने से केंद्रों की संख्या बढ़कर 3400 तक हो जाएगी. गृह केंद्र पर परीक्षा लेने में किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है. जैक द्वारा इसकी जानकारी विभाग को दी जाएगी. जिसके बाद केंद्र निर्धारण पर अंतिम निर्णय होगा. इसे लेकर जैक के सचिव ने शुक्रवार को सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ बैठक की. सचिव ने परीक्षा केंद्र निर्धारण के संबंध में जिलों से जानकारी ली और इसे लेकर आवश्यक तैयारी करने के लिए कहा।

  • परीक्षा के प्रारूप को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों की हुई बैठक आधे सवाल एक-एक अंक के होंगे। 
  • पहले ओएमआर शीट पर फिर उत्तर पुस्तिका पर होगी परीक्षा। 
Important Links
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!