झारखंड में सरकारी स्कूलों में परीक्षा कल से, अभी तक स्कूलों में नहीं पहुंच पाया प्रश्न पत्र

झारखंड के सरकारी स्कूलों में पहली से सातवीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 18 जनवरी से शुरू होने वाली है। अब तक स्कूलों में प्रश्नपत्र नहीं पहुंच सका है। राजधानी रांची समेत शहरी इलाकों में सोमवार को प्रश्न पत्र नहीं पहुंच सका। ऐसे में सुदूरवर्ती इलाकों में स्थित स्कूल में प्रश्नपत्र पहुंच गया हो इसमे संदेह है।

सरकारी स्कूलों में मंगलवार तक अगर प्रश्नपत्र नहीं पहुंचा तो 18 जनवरी से होने वाली अर्द्धवार्षिक परीक्षा पर संशय है। झारखंड शैक्षिक व अनुशंधान प्रशिक्षण परिषद ने प्रश्नपत्र का मॉडल तैयार कर सभी जिलों को उपलब्ध करा दिया था । जिलों को इसकी छपाई करवाकर उसे स्कूलों तक पहुंचवाना था। राज्य के सभी स्कूलों तक प्रश्नपत्र नहीं पहुंच सका है।

पहली और दूसरी क्लास के बच्चे मौखिक परीक्षा देंगे, इसके लिए प्रश्न निर्धारित किये गये हैं, जबकि तीसरी से सातवीं के बच्चे प्रश्नों को लिखित जवाब देंगे। तीसरी से पांचवीं लिए हर विषय के लिए 60- 60 अंक की लिखित परीक्षा होगी। वहीं, छठी व सातवीं में गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के लिए 50-50 अंक की लिखित परीक्षा होगी।

छात्र- छात्राओं को 10-10 अंक के प्रोजेक्ट कार्य होंगे। स्कूलों में प्रश्नपत्र नहीं पहुंचने से शिक्षक भी परेशान हैं। उनका कहना है कि अगर प्रश्नपत्र नहीं मिला तो परीक्षा कैसे ली जाएगी। जिलों को पूर्व में ही प्रश्न उपलब्ध कराना चाहिए था। चार बार बढ़ी है परीक्षा की तारीख

 पहली से सातवीं की अर्द्धवार्षि परीक्षा की तारीख चार बार बढ़ी है पहले यह परीक्षा 22-24 दिसंब 2022 को होनी थी। इसके बाद नौ 11 जनवरी को इसे लेने का निर्ण लिया गया है। बाद में 16-18 जनव किया है और फिर इसे बढ़ाकर 18 20 जनवरी किया गया है।

  • जिलों में प्रश्न पहुंचने के बाद उसे स्कूलों में भेजा जाना है
  • शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद तैयार कर रहा प्रश्न
  • आज स्कूलों में प्रश्न नहीं मिले तो परीक्षा हो सकती है प्रभावित
  • शिक्षक हैं परेशान, बिन प्रश्न कैसे लेंगे परीक्षा

18-20 जनवरी तक दो पालियों में होनी है परीक्षा

कक्षा एक से सात तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 18 जनवरी से 20 जनवरी तक होगी। परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। पहली पाली साढ़े न बजे से साढ़े 11 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक होगी। संकुल स्तर पर परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 20 जनवरी से शुरू हो जाएगा, जो 25 जनवरी तक चलेगा। 31 जनवरी को परीक्षाफल का प्रकाशन होगा, जिसमें अभिभावक और विद्यालय प्रबंधन समिति के लोग भी शामिल होंगे।

Important Links
Download 12th Model Paper 2023 
Download link
WhatsApp Group
Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!