NEET UG के बिना भी यहां से करें मेडिकल की पढ़ाई! बस देना होगा ये एग्जाम, जानें पूरी डिटेल..

Medical Course in IIT Madras: 12वीं पास (12th Pass) करने के बाद अधिकांश लोगों का सपना होता है कि वह मेडिकल कॉलेज (Medical College) से पढ़ाई करें। लेकिन यह सपना तभी पूरा हो सकता है, जब उम्मीदवार NEET की परीक्षा को पास करें।

इस परीक्षा (NEET 20223) में लाखों लोग हर साल शामिल होते हैं, लेकिन इसमें से कुछ ही लोग NEET Exam को क्लियर कर पाते हैं। अगर आप में से कोई भी NEET 2023 की परीक्षा में शामिल हुए हैं और क्लियर नहीं कर पाएं हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। यहां हम आपको ऐसे मेडिकल कोर्स (Medical Course) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें NEET क्वालीफाई करना जरूरी नहीं होता है। NEET UG Result 2023 के बिना सिर्फ IISER एप्टीट्यूड टेस्ट (IAT) को पास करना होता है।

One of the Best Medical College in India:

अभी हाल ही में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास (IIT Madras) ने मई महीने में मेडिकल साइंस और टेक्नॉलिजी विभाग को लॉन्च किया है। इस विभाग के तहत चार वर्षीय बी.एस. मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग प्रोग्राम (B.S. Medical Science and Technology) की पढ़ाई कराई जाएगी। इस कोर्स का उद्देश्य छात्रों को लाइफ सेविंग मेडिकल डिवाइस, दवा की खोज, मेडिकल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और फंडामेंटल मेडिकल रिसर्च करना है। विभाग फिजिशियन को उनके क्लिनिकल प्रैक्टिक्स में टेक्नोलॉजी को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए ट्रेंड करेगा और भारत में फिजिशियन साइंटिस्ट ट्रेनिंग की नींव रखेगा।

Top 10 Medical Colleges In India

इस पहल का मुख्य उद्देश्य साइंटिस्टों और इंजीनियरों को मेडिकल रिसर्च को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक स्किल से लैस करना है।

हमारे WhatsApp Group के साथ जुड़ें !
हमारे Telegram Channel के साथ जुड़ें!

इन कोर्सों की होगी पढ़ाई (Medical Course in IIT Madras):

  • मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग में बीएस
  • डॉक्टरों के लिए पीएचडी प्रोग्राम
  • डॉक्टरों के लिए अनुसंधान द्वारा MS
  • मेडिकल साइंस और इंजीनियरिंग में MS
  • साइंस और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट के लिए पीएचडी प्रोग्राम

Top 10 Medical Colleges In India:

1.अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली:

एम्स दिल्ली को भारत का प्रमुख चिकित्सा संस्थान माना जाता है। यह विभिन्न चिकित्सा विषयों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है। एम्स अपनी उत्कृष्ट फैकल्टी, अत्याधुनिक सुविधाओं और अत्याधुनिक शोध के लिए जाना जाता है।

2. क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC), वेल्लोर:

सीएमसी वेल्लोर एक प्रतिष्ठित संस्थान है जो अपनी गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जाना जाता है। यह चिकित्सा, नर्सिंग और संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। CMC को रोगी देखभाल के लिए अपने अनुकंपा दृष्टिकोण के लिए पहचाना जाता है।

3.सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज (AFMC), पुणे:

एएफएमसी भारतीय सशस्त्र बलों के लिए चिकित्सा पेशेवरों के प्रशिक्षण के लिए एक प्रमुख चिकित्सा संस्थान है। यह स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है और अपने कठोर शैक्षणिक पाठ्यक्रम और अनुशासन पर जोर देने के लिए जाना जाता है।

4.मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज (MAMC), दिल्ली:

MAMC दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध दिल्ली का एक प्रमुख मेडिकल कॉलेज है। यह स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है और अपने अनुभवी संकाय, अनुसंधान योगदान और अत्याधुनिक सुविधाओं के लिए जाना जाता है।

5.किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU), लखनऊ:

KGMU, जिसे पहले छत्रपति शाहूजी महाराज मेडिकल यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था, लखनऊ में एक प्रसिद्ध चिकित्सा संस्थान है। यह स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है और व्यापक चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान सुविधाओं के लिए जाना जाता है।

6.ग्रांट मेडिकल कॉलेज (GMC), मुंबई:

जीएमसी मुंबई भारत के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेजों में से एक है और महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय से संबद्ध है। यह स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है और अपनी समृद्ध विरासत, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और विविध नैदानिक जोखिम के लिए जाना जाता है।

7.JIPMER, पुडुचेरी:

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) पुडुचेरी में स्थित एक स्वायत्त संस्थान है। यह स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है और चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान के उच्च मानकों के लिए जाना जाता है।

8.लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (LHMC), दिल्ली:

एलएचएमसी, दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध, विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक प्रमुख मेडिकल कॉलेज है। यह स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है और अपने विशिष्ट संकाय, उत्कृष्ट नैदानिक प्रशिक्षण और अनुसंधान के अवसरों के लिए जाना जाता है।

9.सेठ जीएस मेडिकल कॉलेज (LHMC), मुंबई:

GSMC मुंबई में स्थित एक प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज है और महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय से संबद्ध है। यह स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है और अपने व्यापक चिकित्सा पाठ्यक्रम और नवीन अनुसंधान के लिए जाना जाता है।

10.मद्रास मेडिकल कॉलेज (MMC), चेन्नई:

1835 में स्थापित एमएमसी भारत के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेजों में से एक है। यह तमिलनाडु डॉ. एमजीआर से संबद्ध है। मेडिकल विश्वविद्यालय और स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम प्रदान करता है। एमएमसी अपनी विरासत, शैक्षणिक उत्कृष्टता और व्यापक नैदानिक प्रशिक्षण के लिए जाना जाता है।

ऐसे मिलेगा एडमिशन (Medical Course Admission):

उम्मीदवारों को इन कोर्सों में एडमिशन NEET की जगह IISER एप्टीट्यूड टेस्ट (IAT) के माध्यम से होगी। उम्मीदवारों को 2022 या 2023 में साइंस स्ट्रीम के साथ कक्षा 12वीं (या समकक्ष) की परीक्षा भारत में बोर्ड ऑफ डिपार्टमेंट एजुकेशन काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड से उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार अधिक जानकारी और अपडेट के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mst.iitm.ac.in को चेक कर सकते हैं।

Important Link
Apply Online
Check Here
Notice Download PDF
Check Here
 WhatsApp
Join Us
Telegram
Join Us
Official Website Check Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!