JAC 9th Registration Form 2024 Out [Download PDF]

JAC 9th Registration Exam Form 2024: झारखंड अकैडमिक कौंसिल रांची JAC बोर्ड ने 9वीं कक्षा की परीक्षा के लिए पंजीकरण और पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है और इसके संबंध में आज, 30 सितंबर 2023, एक विज्ञापन भी जारी किया गया है, जिसमें छात्रों के पंजीकरण और पंजीकरण कब से शुरू होगा और इसकी अंतिम तिथि क्या होगी, इसकी जानकारी भी दी गई है।

JAC बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली 9वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने के लिए छात्रों को पंजीकरण करवाना आवश्यक है। इस लेख में, पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी गई है। पंजीकरण के लिए पंजीकरण शुल्क क्या होगा, पंजीकरण की आखिरी तारीख क्या होगी, इस सभी जानकारी को इस लेख में नीचे दिया गया है।

यदि आप Jharkhand Board से जुड़ी सभी नवीनतम समाचार, प्रवेश पत्र, परिणाम, पंजीकरण तिथि, परीक्षा तिथि, Model Paper आदि प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया हमारी वेबसाइट WWW.vidyastudy.Com पर जाएं।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें

Join Now

हमारे Telegram Channel में जुड़ें

Join Now

JAC 9th Registration Form 2024 out:

JAC बोर्ड 2024 में बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी 9वीं कक्षा के छात्रों के पंजीकरण और पंजीकरण, बिना कोई देरी शुल्क, ऑनलाइन फॉर्म भरने और जिला शिक्षा अधिकारी को ऑनलाइन सबमिट करने की तारीख 30 सितंबर है। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा फॉर्म को मंजूर करने की तारीख 2023 से 28 अक्टूबर 2023 तक वैसी ही रहेगी। चालान जनरेट करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2023 से 30 अक्टूबर 2023 तक वैसी ही रहेगी। उसी चालान के माध्यम से बैंक में शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख वैसी ही रहेगी, जो 4 नवंबर 2023 तक रहेगी।

JAC 9th Registration Form 2024: Overview

Name of Organisation Jharkhand Academic Council, Ranchi
Category JAC Board
Article JAC 9th Registration Form 2024
Class 9th
Question Type Objective
Registration Start 30 September 2023
Registration End 28 October 2023
Result Date June 2024
Exam Name JAC 9th Board
Exam Date January, 2024
Official Website https://jac.jharkhand.gov.in/jac/
Telegram Join Us

ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि:

देरी शुल्क यानी देरी फाइन के साथ ऑनलाइन फॉर्म भरने और जिला शिक्षा अधिकारी को ऑनलाइन सबमिट करने की तारीख 01 नवंबर 2023 से 10 नवंबर 2023 तक रहेगी। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा फॉर्म सबमिट करने की तारीख 1 नवंबर 2023 से 11 नवंबर 2023 तक रहेगी। वही चालान जनरेट करने की आखिरी तारीख 14 नवंबर 2023 तक रहेगी, जबकि वही चालान के माध्यम से बैंक में शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 17 नवंबर 2023 तक रहेगी।

ध्यान दें: 31.10.2023 के बाद जो कोई भी चालान जनरेट होगा, वह देरी शुल्क के साथ जनरेट होगा। ऊपर दी गई तारीख के बाद फॉर्म भरने से संबंधित कोई भी क्रिया नहीं की जाएगी।

Official Notification:

Also Read:

पंजीकरण और परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया:

ऑनलाइन पंजीकरण स्कूल द्वारा काउंसिल की वेबसाइट @ www.jac.jharkhand.gov.in/jac/ के माध्यम से किया जाएगा। पंजीकरण और परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया, आवश्यक मार्गदर्शन और शुल्क की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी, जिसके आधार पर स्कूल के प्रमुख फॉर्म भरेंगे। पंजीकरण और परीक्षा आवेदन फॉर्म स्कूल द्वारा बनाए गए छात्र सूची (LOS) फॉर्म के अनुसार भरा जाएगा। किसी भी प्रकार की ग़लती के मामले में, स्कूल के प्रमुख और नोडल ऑफिसर को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

वे स्कूल, जिन्हें लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त नहीं हुआ है या पंजीकरण प्रक्रिया पहली बार कर रहे हैं, वे जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से काउंसिल कार्यालय में लॉगिन आईडी और पासवर्ड के लिए अनुरोध करेंगे।

  • 9वीं कक्षा की परीक्षा OMR शीट के माध्यम से आयोजित की जाएगी। प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQ) प्रकृति के होंगे।
  • 01.03.2011 के बाद जन्मे छात्रों का पंजीकरण रद्द किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी छात्रों और प्रिंसिपल पर होगी।
  • इस साल से पुनर्निबंधन की प्रावधानिकता को समाप्त कर दिया गया है। उन छात्रों के लिए यह अनिवार्य होगा जिनका पंजीकरण की अधिकतम तीन वर्षों की समय सीमा समाप्त हो गई है, अर्थात जिनका पंजीकरण वर्ष 2021 (सत्र 2020-22) है या उससे पहले है, उन्हें ताजा पंजीकरण और 9वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल होना आवश्यक होगा। 2024 में 9वीं कक्षा की परीक्षा पास करने के बाद ही ऐसे छात्रों को 2025 के माध्यमिक परीक्षा के लिए पात्र माना जाएगा।

नोट: छात्रों को एक बात का ध्यान देना चाहिए कि पंजीकरण के दौरान, जैसे-जैसे आपसे पुछा जाता है, जैसे कि पालक का नाम या आपका नाम, वह सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें और अगर आप किसी भी प्रकार की ग़लती करते हैं तो इसे तुरंत सुधारना आवश्यक होगा, अन्यथा पंजीकरण के बाद आपको इसे सुधारने का बहुत कम मौका मिलेगा या आपको बिल्कुल मिल नहीं सकता।

ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरने की तिथि:

2024 में 9वीं कक्षा की परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों के परीक्षा पंजीकरण फॉर्म को 30 सितंबर 2023 से भरा जा सकता है। इसकी परीक्षाएँ जनवरी 2024 में संभावित हैं। JAC द्वारा आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव हो सकते हैं। शुल्क संरचना में कुछ बदलाव हो सकते हैं। इस पर सरकार की सहमति और JAC प्रशासकीय निकाय की अनुमति के बाद भी संभावित होगा।

JAC Board की 9वीं कक्षा के पंजीकरण प्रक्रिया 2024 के बारे में जानकारी जब भी Jharkhand Board की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी, तो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर दिया जाएगा। सभी नवीनतम जानकारी को सबसे सटीक और सरल भाषा में प्राप्त करने के लिए, कृपया निम्नलिखित लिंक का उपयोग करके हमारे आधिकारिक टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें और हमारी वेबसाइट पर निरंतर यात्रा करें: आधिकारिक टेलीग्राम ग्रुप

Important Links  

School Login 

DOWNLOAD PDF

DEO Login 

DOWNLOAD PDF

Registration Form (Regular+Private) 

DOWNLOAD PDF

Registration Form (Ex-Regular) 

DOWNLOAD PDF

Previous Year Model Paper 

DOWNLOAD PDF

Syllabus 

DOWNLOAD PDF

Time-Table 

DOWNLOAD PDF

All Class Model Question

DOWNLOAD PDF

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!