Jharkhand Chowkidar Vacancy 2023: गिरिडीह में चौकीदार पद के लिए 389 पोस्ट पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

Jharkhand Chowkidar Vacancy 2023: गिरिडीह जिले में चौकीदार की नौकरी के लिए आवेदन करें। गिरिडीह जिले के अंतर्गत चौकीदार पद के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। आवेदन करने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार अंतिम तिथि तक ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस लेख में गिरिडीह जिले की चौकीदार भर्ती से संबंधित सभी जानकारी जैसे योग्यता, आयु सीमा, और आवेदन प्रक्रिया दी गई है।

Latest Update: झारखंड सरकार के उपायुक्त सह- जिला दंडाधिकारिक का कार्यालय, गिरिडीह, ने चौकीदार के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए गिरिडीह चौकीदार भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जल्द ही सभी झारखंड जिलों के लिए झारखंड चौकीदार भर्ती का विज्ञापन भी जारी किया जा सकता है। इसकी अपडेट सबसे पहले www.vidyastudy.com पर और हमारे Telegram Group पर दी जाएगी। इसलिए सभी लोग….. टेलीग्राम या व्हाट्सएप ग्रुप से जरूर जुड़ें – Click Here

Jharkhand Giridih Chowkidar Vacancy 2023: Overview

Organization Name Home Jail and Disaster Management Department Jharkhand
Article Name Giridih Chowkidar Vacancy (गिरिडीह चौकीदार भर्ती)
Name of Posts Chowkidar (Watchman)
Number of Vacancies 389 Posts
Application Start Date 16 October 2023
Application Mode Online
Job Location Giridih, Jharkhand
Article Category Jharkhand Govt Jobs
Official Website https://giridih.nic.in/

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉

Join Now


हमारे Telegram Group में जुड़ें👉

Join Now

10वीं और 12वीं पास के लिए चौकीदार के पदों पर निकली नौकरी:

दोस्तों, झारखंड राज्य के गिरिडीह जिले के महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए झारखंड चौकीदार भर्ती सरकारी नौकरी पाने का एक अच्छा मौका है। झारखण्ड गृह, कारा और आपदा प्रबंधन विभाग के गिरिडीह जिले में चौकीदार पदों की भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन Gumla Chowkidar Vacancy Notification जारी किया गया है, जिसका विज्ञापन संख्या-01/2023 है। आवेदन करने के लिए विभाग ने ऑफलाइन प्रक्रिया का आयोजन किया है। अगर आप इस गिरिडीह चौकीदार भर्ती के आवेदन पत्र को भरने का इरादा रखते हैं, तो कृपया नीचे दी गई सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें और समझें, फिर ही आवेदन करें।

Official Notification: Giridih Chowkidar Bharti

Giridih Chowkidar Recruitment: वे सभी उम्मीदवार जो गिरिडीह चौकीदार भर्ती के लिए आवेदन करने के योग्य हैं, वे Giridih Chowkidar Bharti Notification में दी गई पात्रता और रिक्ति विवरण की जाँच अवश्य करें। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को Step by Step विस्तार से नीचे दिखाई गई है।

Giridih Chowkidar Vacancy 2023 की अंतिम तिथि:

इस गिरिडीह चौकीदार भर्ती के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन करने का इरादा किया है, उन्हें यह जान लेना चाहिए कि ऑफलाइन फॉर्म भरने की तारीख 16 अक्टूबर 2023 से प्रारंभ हो रही है और आवेदन की अंतिम तिथि विभाग द्वारा जारी Giridih Chowkidar Bharti Notification में देखी जा सकती है। किसी भी सरकारी नौकरी की नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए रोजगार परीक्षा.कॉम वेबसाइट को दैनिक आधार पर देखें।

Jharkhand Giridih Watchmen 2023: Application Fee

जनरल, ओबीसी पिछड़ा वर्ग और EWS के लिए ₹100/- रुपये और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (SC/ST) के लिए ₹50/- रुपये हैं, जबकि सभी महिलाएं और दिव्यांग उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से करना होगा, जो कि उपायुक्त, गिरिडीह के पदनाम से गिरिडीह में भुगतान के लिए होगा।

Category Application Fee
जेनेरल (UR) 100/-
ओबीसी पिछड़ा वर्ग (OBC) 100/-
EWS Candidate 100/-
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (SC/ST) 50/-
सभी महिला & दिव्यांग ₹0/-

Giridih Watchmen 2023: Age Limit

सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए सबसे कम आयु 18 वर्ष है और सभी वर्गों के लिए अलग-अलग अधिकतम आयु सीमा है। इसका मतलब है कि आयु सीमा का हिसाब 30 जून 2023 को किया जाएगा। आयु सीमा की पूरी जानकारी निम्नलिखित तालिका में दी गई है-

Category Minimum Age Limit Maximum Age Limit
जेनेरल (UR) 18 Years 35 Years
ओबीसी (OBC) 18 Years 37 Years
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति 18 Years 40 Years
महिला (सामान्य वर्ग/पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग) 18 Years 38 Years

Jharkhand Giridih Chowkidar Vacancy 2023: Category Wise

Post Name UR ST BC-I BC-II EWS Total
चौकीदार 223 72 26 19 39 389

Giridih Chowkidar Vacancy 2023:

गिरिडीह चौकीदार भर्ती 2023 में पंचायत वार खाली सीटों की संख्या और बिट का नाम और बिट संख्या विवरण नोटिफिकेशन में दिया गया है। इसलिए सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Check Your Village:   Click Here

Jharkhand Giridih Chowkidar Salary:

गिरिडीह चौकीदार भर्ती पर चयनित उम्मीदवारों को मासिक वेतन के रूप में Rs. 18,000 से लेकर 56,000 रुपया तक मिल सकता है। गिरिडीह वाचमैन जॉब सैलरी की जानकारी विभाग के द्वारा जारी किए गए अधिसूचना में जरूर जांचें।

Pay Scale Name of The Post Salary
Rs. 5200-20200/- चौकीदार (Chowkidar) Basic Payment-18000/-

योग्यता (Ability):

चौकीदार के पद के लिए चयन के लिए कम से कम शैक्षिक योग्यता आवश्यक है, जिसमें झारखंड के किसी भी शिक्षा संस्थान से 10वीं कक्षा (10th Pass) पास होना शामिल है। इसके साथ ही, आवेदक को संबंधित क्षेत्र में अस्थाई निवासी होना आवश्यक है, Giridih Chowkidar Job Eligibility Details – झारखंड राज्य के शिक्षा संस्थान या बोर्ड से कम से कम 10वीं पास होने की आवश्यकता है। साथ ही, उम्मीदवार को साइकिल चलाने का ज्ञान होना आवश्यक है।

Steps to Apply Gridih Watchmen Recruitment 2023:

  1. सबसे पहले सभी आवेदकों को गिरिडीह जिले की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या निम्नलिखित डायरेक्ट लिंक से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।
  2. अब आपको आवेदन पत्र को A4 साइज़ में प्रिंट करना होगा।
  3. फिर, आपको गिरिडीह चौकीदार रिक्ति आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को सही तरीके से भरना होगा और एक रंगीन पासपोर्ट साइज़ फोटो लगाना होगा।
  4. फिर, आवेदन फॉर्म के साथ विभाग द्वारा मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करना होगा। फिर आवेदन पत्र को एक लिफाफे में रखकर लिफाफे पर विज्ञापन संख्या, पद का नाम, बीट संख्या, ग्राम का नाम, संबंधित पंचायत का नाम, अंचल का नाम और थाना का नाम स्पष्ट रूप से लिखना होगा।
  5. फिर, आवेदन पत्र को विभाग द्वारा निर्धारित पते पर डाक या स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज देना होगा।
  6. आवेदन भेजने का पता: उप समाहर्ता प्रभारी, जिला सामान्य शाखा, गिरिडीह, उपायुक्त – सह – जिला दण्डाधिकारी का कार्यालय, न्यू बिल्डिंग प्रथम तल्ला, पपरवाटाण्ड, गिरिडीह, पिन कोड 815301 (झारखंड)।

Gridih Watchmen Bharti 2023: चयन प्रक्रिया (Selection Process):

इस पद के लिए चयन प्रक्रिया विभिन्न चरणों में होगा, जैसे कि लिखित परीक्षा, शारीरिक माप, शारीरिक जांच, मेरिट सूची, चिकित्सा परीक्षण, और अन्य। इन चरणों में, उम्मीदवारों का चयन होगा।

लिखित परीक्षा (Written Exam):

लिखित परीक्षा पहले चरण में आयोजित की जाएगी, जिसमें 50 अंक की परीक्षा होगी। इस परीक्षा में कम से कम 30% अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा। परीक्षा के लिए 1 घंटा 30 मिनट का समय दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, कृपया आधिकारिक विज्ञापन की जाँच करें।

Category जेनेरल (UR) ओबीसी पिछड़ा वर्ग (OBC) अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति महिला
Height (cm) Min- 160 cm Min- 160 cm Min- 155 cm Min- 155 cm Min- 148 cm

शारीरिक जांच (Physical Exam):

1 मिल दौड़ समय अंक
पुरुष 5 मिनट या पहले 20 अंक
5 मिनट बाद से 6 मिनट तक 10 अंक
महिला 8 मिनट या पहले 20 अंक
8 मिनट बाद से 10 मिनट तक 10 अंक

चिकित्सीय परीक्षा (Medical Test):

Merit List:  लिखित परीक्षा के परिणाम के साथ-साथ शारीरिक जांच और कार्यानुभव के परिणामों का योग करके मेरिट सूची तैयार की जाएगी, जो आखिरी और अंतिम परिणाम के रूप में माना जाएगा।

Important Links
Download Notification (गिरिडीह जिला )
Click Here
Download Application Form
Click Here
Chowkidar Vacancy District Wise
Click Here
Join Telegram Channel Group Telegram
Official Website Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!