JAC Board मैट्रिक इंटर की परीक्षा 2024 में बड़ा बदलाव: अब इन कॉलेज में नहीं होगा परीक्षा, जाने पूरी खबर

मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं के केंद्र कॉलेजों में नहीं होंगे।

2024 में, राज्य के डिग्री कॉलेजों में होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए केंद्र नहीं होंगे। परीक्षा के सेंटर मिडिल स्कूल, हाई स्कूल, और प्लस टू स्कूलों में तय किए जाएंगे। इस विषय में, झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने सभी जिलों को निर्देश जारी किए हैं। साथ ही, जिलों से एक सप्ताह के अंदर परीक्षा केंद्रों का चयन करने के लिए रिपोर्ट तलब की गई है।

प्रखंडों में, एक मिडिल स्कूल, एक हाई स्कूल, और एक प्लस टू स्कूल में परीक्षा केंद्र का निर्धारण करने का निर्देश दिया गया है। सभी जिलों को स्कूल वार रजिस्टर्ड परीक्षार्थियों की संख्या भी भेज दी गई है, जिसके आधार पर परीक्षा केंद्र का चयन किया जाएगा।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉

Join Now


हमारे Telegram Group में जुड़ें👉

Join Now

परीक्षा केंद्र निर्धारण का आधार होगा:

मैट्रिक के लिए लगभग 4.50 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जबकि इंटरमीडिएट के लिए 3.50 लाख छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन हुआ है। निर्देशों के अनुसार, जिलों को सूचित किया गया है कि स्कूलों में निर्धारित रजिस्टर्ड छात्र-छात्राओं से 10 गुना ज्यादा विद्यार्थियों के आधार पर परीक्षा केंद्र का निर्धारण किया जाए।

लिखित परीक्षा के बाद, प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

6 से 26 फरवरी 2024 के बीच होने वाली लिखित परीक्षा के बाद, मैट्रिक और इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं 28 फरवरी से आरंभ होंगी। इन प्रायोगिक परीक्षाओं के साथ-साथ 28 फरवरी से ही आंतरिक मूल्यांकन भी आरंभ होगा जो 11 मार्च तक चलेगा। इस प्रक्रिया के बाद, स्कूल छात्र-छात्राओं को अपने प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक जैक की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करने का अवसर मिलेगा। इन अंकों को निर्धारित अवधि के भीतर ही अपलोड करना होगा। इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, जिन छात्र-छात्राओं के अंक अपलोड नहीं होंगे, उनका परीक्षा परिणाम प्रभावित हो सकता है, और इसके लिए स्कूल और कॉलेज जिम्मेवार होंगे।

मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 25 जनवरी से उपलब्ध होंगे।

मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 25 जनवरी से एडमिट कार्ड (Admit Card) प्राप्त किए जा सकेंगे। स्कूल और कॉलेज के प्राचार्य एडमिट कार्ड को छात्र-छात्राओं के लिए डाउनलोड करने की प्रक्रिया में सहायक होंगे। वर्तमान में, मैट्रिक के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है, और आने वाले सप्ताह में इंटरमीडिएट के लिए भी ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे।

Important Links
JAC 10th 12th Time-Table 2024 Download Now
JAC 10th Admit Card 2024 Download Now
JAC 12th Admit Card 2024 Download Now
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!