CBSE Board Exam 2024: CBSE बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा पर बड़ा निर्णय 

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने माध्यमिक स्कूल परीक्षा (10वीं कक्षा) और सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट थ्योरी परीक्षा (12वीं कक्षा) के लिए डेट शीट जारी करने की तिथि की घोषणा की है। इसके अनुसार, डेटशीट का अनुमानित प्रकाशन दिसंबर के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद है।

CBSE से संबंधित जानकारी जैसे कि प्रवेश पत्र, परिणाम, पंजीकरण तिथियां, परीक्षा कार्यक्रम, पंजीकरण फॉर्म इत्यादि पर नियमित अपडेट के लिए, हमारी वेबसाइट www.vidyastudy.com पर लगातार आते रहें।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें 

Join Now


हमारे Telegram Group में जुड़ें

Join Now

CBSE बोर्ड परीक्षा पर बड़ा निर्णय 

इस घोषणा के साथ ही, सीबीएसई ने माध्यमिक विद्यालय (10वीं कक्षा) और वरिष्ठ विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षाओं (12वीं कक्षा) के परिणामों की गणना के लिए नए मानकों की जानकारी भी दी है। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि अब बोर्ड डिवीजन, डिस्टिंक्शन की गणना नहीं करेगा और न ही अंकों का प्रतिशत निर्धारित करेगा।

सीबीएसई ने इस संबंध में बोर्ड को छात्रों के प्रतिशत की गणना के लिए मानदंड तय करने के लिए विभिन्न लोगों से राय लेने का अनुरोध किया है। अधिसूचना में बताया गया है कि परीक्षा के अध्याय 7 की उपधारा 40.1 (iii) उपनियम के अनुसार कोई समग्र डिवीजन/ डिस्टिंक्शन/एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा, बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि 10वीं और 12वीं कक्षा में अंकों के प्रतिशत की गणना भी सीबीएसई द्वारा नहीं की जाएगी।

Official Notice:

इसके अलावा, यदि कोई छात्र 5 से अधिक विषयों की पेशकश करता है, तो सर्वोत्तम 5 विषयों को निर्धारित करने का निर्णय प्रवेश देने वाली संस्था या नियोक्ता लेगा। उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए अंकों का प्रतिशत आवश्यक होने पर गणना भी संस्थान या नियोक्ता द्वारा की जा सकती है। पहले, सीबीएसई ने अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए मेरिट सूची की प्रथा को भी समाप्त कर दिया था।

सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 के बीच होगी। छात्रों को इस समय के लिए अच्छी तैयारी करने की सलाह दी जाती है ताकि वे परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकें।

Important Links  

CBSE Board Date -Sheet 2024 

Click Here

Admit Card

Click Here

Official Notification  

Click Here

Official Website 

Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!