BPSC Teacher Result 2023: बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 के परिणाम जारी

बीपीएससी ने शनिवार को दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी किए हैं। इसमें माध्यमिक (9वीं और 10वीं) के पांच विषयों के नतीजे शामिल हैं, जिसमें 7768 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। छठी से आठवीं कक्षा के हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू और संस्कृत विषय में भी 10874 अभ्यर्थी पास हो गए हैं। इससे साफ होता है कि पांच कक्षाओं के नौ विषयों में कुल 18642 अभ्यर्थी सफल हो चुके हैं।

रिजल्ट और जिला अवांटन सूची वेबसाइट पर उपलब्ध

आयोग ने अभ्यर्थियों को रिजल्ट देखने के लिए आसानी से उपयोगी बनाने के लिए रिजल्ट और जिला अवांटन सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। अब तक 30,099 पदों के लिए रिजल्ट आ चुका है और इस बार एक लाख 22 हजार पदों के लिए परीक्षा ली गई थी। आयोग ने नौ विषयों के रिजल्ट के साथ ही जिला अवांटन सूची भी जारी कर दी है, जिसमें अभ्यर्थी का चवन और जिले का विवरण दिया गया है।

BPSC से संबंधित जानकारी जैसे प्रवेश पत्र, परिणाम, पंजीकरण तिथियां, परीक्षा कार्यक्रम, पंजीकरण फॉर्म इत्यादि पर नियमित अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट www.vidyastudy.com पर लगातार Visit करते रहें।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें 

Join Now


हमारे Telegram Group में जुड़ें

Join Now

 

विषय-वार परिणाम और कटऑफ

यहां नीचे दिए गए तालिका में माध्यमिक (कक्षा 9वीं और 10वीं) के पांच विषयों के परिणाम और कटऑफ दिए गए हैं:

विषय
रिजल्ट की संख्या
ललित कला
276
अरबी
106
हिन्दी
4653
म्यूजिक
1061
संस्कृत
1672
मध्य (छठी और आठवीं)
संस्कृत
1634
हिन्दी
3451
उर्दू
1551
अंग्रेजी
4238

प्रतिस्पर्धा में मेधा का उजागर

इस बार की भर्ती परीक्षा में विज्ञान और गणित में रही मेधा की कड़ी प्रतिस्पर्धा रही है। इन विषयों में न्यूनतम कटऑफ 80 रहा है, जिसका मतलब है कि उम्मीदवारों को उच्च अंक प्राप्त करने के लिए अच्छी तैयारी करनी पड़ेगी।

काउंसलिंग और आगामी परीक्षा का इंतजार

पूरक परीक्षा के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 25 दिसंबर को होगी, जिसमें उन्हें अगले चरण के लिए तैयारी करने का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही, शेष विषयों का रिजल्ट रविवार को जारी किया जाएगा। इस बार की परीक्षा में तेजी से बढ़ रहे अभ्यर्थियों को सफलता की शुभकामनाएं!

BPSC TREBPSC TRE Result 2023
Notification
Official Website
Telegram Channel
WhatsApp Group

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!