झारखंड सरकार का बड़ा फैसला, मैट्रिक के छात्रों को मिलेंगे 3 लाख रुपये, जगरनाथ महतो

झारखंड में मैट्रिक की परीक्षा में Top करने वाले छात्रों को तीन लाख रुपये मिलेंगे ।अब जैक 10th की परीक्षा में प्रथम स्थान (First Place) पाने वाले छात्रों को एक लाख की जगह तीन लाख दिये जायेंगे, जबकि द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाले को दो और एक लाख दिये जाएंगे।

यह घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Jagarnath Mahto) ने गुरुवार को मोरहाबादी मैदान में की है। शिक्षा मंत्री CM सहाय योजना में शिरकत करने आये थे।

75 फीसदी से अधिक अंक लाने वालों को साइकिल देने का ऐलान किया

साल 2020 में शिक्षा मंत्री ने JAC द्वारा आयोजित मैट्रिक और इंटर की परीक्षा (Matric and Inter Exam) में Top करने छात्र के लिए एक लाख रुपये देने की घोषणा की थी, जबकि द्वितीय और तृतीय स्थान पानेवाले छात्र को क्रमश: 75 हजार और 50 हजार रुपये देने की बात कही थी।

Also Read:

साथ ही उन्होंने Topper छात्र-छात्राओं को गोद लेकर पढ़ाई का खर्च उठाने व 75 फीसदी से अधिक अंक लाने वालों को साइकिल देने का ऐलान किया था।

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ी

इस साल की मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में लगभग आठ लाख परीक्षार्थी (Examinee) शामिल होंगे।

मैट्रिक की परीक्षा में लगभग 4.50 लाख और इंटर में 3.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।
पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ी है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने परीक्षा का कार्यक्रम पहले जारी कर दिया है।

15 जून तक रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा

उल्लेखनीय है कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 14 मार्च से होने वाली है। मैट्रिक की परीक्षा तीन अप्रैल तो
वहीं इंटर की परीक्षा पांच अप्रैल तक चलेगी। परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड (Admit Card) 28 जनवरी और इंटर के छात्रों का 30 जनवरी को जारी हो गया।

इस वर्ष शत-प्रतिशत पाठ्यक्रम (100% course) के आधार पर परीक्षा ली जानी है। उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन अप्रैल में शुरू होगा, जबकि 15 जून तक Result जारी कर दिया जायेगा।

Important Links
Apply Link
Click Here
Notification
Click Here
WhatsApp Group Join
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!