Indian Army Agniveer Bharti 2023: सेना में जाने वाले इच्छुक युवाओं के लिए जरुरी खबर, लिखित परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव..

भारतीय सेना में अधिकारी रैंक की तरह अब अग्निवीर व जूनियर कमीशन आफिसर तक की भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को पहले ऑनलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी।

कंप्यूटर आधारित इस परीक्षा का नाम कॉमन इंट्रेस एक्जाम (CEE) रखा गया है। भारतीय सेना ने गुरुवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।


ऑनलाइन लिखित परीक्षा में सफल रहने वाले अभ्यर्थियों को दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता (PET) व तीसरे व अंतिम चरण में मेडिकल यानी चिकित्सा जांच से गुजरना होगा। तीनों चरणों में सफल रहने वाले अभ्यर्थियों का अंतिम चयन सेना भर्ती के लिए होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर कराना होगा पंजीकरण

सेना की ओर से जारी अधिसूचना में बताया गया है कि आनलाइन लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट ‘ज्वाइन इंडियन आर्मी’ पर अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण की यह प्रक्रिया 16 फरवरी से शुरू हो गई है, जो कि आगामी 15 मार्च तक जारी रहेगी।

आवेदन शुल्क (Application Fee)

इसमें अभ्यर्थी को अपनी शैक्षिक योग्यता, आयु व अन्य जरूरी प्रमाण पत्रों की जानकारी भरनी होगी। खास बात यह कि आनलाइन लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले युवाओं के लिए 500 रुपये शुल्क भी निर्धारित किया गया है। इसमें से 50 फीसद यानी 250 रुपये भारतीय सेना और 250 रुपये अभ्यर्थी वहन करेगा।

Also Read:

यह शुल्क आनलाइन पंजीकरण कराने के दौरान ही जमा करना होगा। साथ ही लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए प्राथमिकता वाले पांच परीक्षा केंद्रों का चयन करना होगा। सेना भर्ती के लिए पंजीकरण कराने वाले अभ्यर्थियों के लिए आनलाइन लिखित परीक्षा देशभर के 170 से 180 परीक्षा केंद्रों पर 17 अप्रैल से 30 अप्रैल तक कराई जाएगी।

Agniveer Bharti 2023: सेना भर्ती का दूसरा चरण

इसके बाद सेना भर्ती का दूसरा चरण होगा। लिखित परीक्षा में सफल रहने वाले अभ्यर्थियों को इस चरण में संबंधित क्षेत्र के आर्मी रिक्रूटमेंट आफिस की ओर से निर्धारित स्थान पर शारीरिक दक्षता परीक्षा यानी लंबाई, दौड़, सीने की चौड़ाई, चिनअप आदि के लिए बुलाया जाएगा।

शारीरिक योग्यता (Physical Parameters)

शारीरिक दक्षता में सफल रहने वाले अभ्यर्थियों की तीसरे व अंतिम चरण में मेडिकल जांच होगी। तीनों चरणों में सफल रहने वाले अभ्यर्थियों का ही सेना भर्ती के लिए अंतिम चयन होगा।
जानकारों का मानना है कि सेना भर्ती रैली में युवाओं की भारी भीड़ से बचने के लिए सबसे पहले आनलाइन लिखित परीक्षा कराने का फार्मूला इजाद किया गया है। बहरहाल, भारतीय सेना ने अधिसूचना जारी कर इस नई भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है।

Important Links
Apply Link
Click Here
Download Notification
Click Here
WhatsApp Group Join
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!