राज्य के 4.90 लाख विद्यार्थियों को मिला सरकार की साइकिल योजना का लाभ

Free cycle vitran yojana 2023: राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए एक नई योजना की घोषणा हुई है, जिसके तहत उन्हें साइकिल का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के तहत, 2020-21, 2021-22 और 2022-23 के आठवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को साइकिल देने का प्रस्ताव है। इस साल के आरंभ में, राज्य के 4.90 लाख छात्रों ने इस योजना का लाभ उठाया है।

मुख्यमंत्री का निर्देश

यह योजना मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में शुरू हुई है और अब तक 4.90 लाख छात्रों को राशि का भुगतान किया गया है। इसके तहत, 29 दिसंबर तक बचे हुए 3.10 लाख छात्र-छात्राओं को भी राशि मिलने की संभावना है।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें 

Join Now


हमारे Telegram Group में जुड़ें

Join Now

साइकिल खरीदने का उपाय

योजना के अनुसार, हर जिले के उपायुक्त द्वारा साइकिल खरीदने के लिए स्थानीय शिविर और विशेष कैम्पों के दौरान छात्र-छात्राओं के बीच राशि का वितरण किया जा रहा है। सभी जिलों को मिलाकर, कल्याण विभाग ने लगभग आठ लाख योग्य लाभार्थी बच्चों की सूची प्राप्त की है। इसमें एसटी, एससी, बीसी, और अन्य वर्गों के पात्र छात्र-छात्राएं शामिल हैं, जो 2020-21, 2021-22 और 2022-23 में आठवीं कक्षा में अध्यनरत थे और वर्तमान में 11वीं, 10वीं और 9वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं।

राशि का भुगतान

राशि का भुगतान विभिन्न बैंकों के माध्यम से हो रहा है, और अब तक 4 लाख 90 हजार बच्चों के बैंक खातों में साइकिल खरीद के लिए 220 करोड़ से अधिक की राशि भेज दी गई है। बचे हुए 3.10 लाख लाभार्थी विद्यार्थियों को भी 29 दिसंबर तक राशि मिलने की उम्मीद है।

यह योजना राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए एक अद्वितीय कदम है जो उन्हें नई सीढ़ी की ओर बढ़ने में सहायक होगा। इससे विद्यार्थियों को स्कूल जाने में और शिक्षा का समर्थन करने में मदद मिलेगी, जो आने वाले समय में उनके और भी समृद्धि की ओर बढ़ने में सहायक हो सकती है।

FAQs – छात्रों के लिए सरकारी साइकिल योजना

1. सरकारी साइकिल योजना क्या है?

  • सरकारी साइकिल योजना राज्य सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को साइकिल प्रदान करना है, विशेषकर आठवीं कक्षा के छात्रों को।

2. योजना के लिए कौन कौन से लाभार्थी हैं?

  • इस योजना के लिए पात्रता मानदंड में शामिल हैं, जो 2020-21, 2021-22 और 2022-23 शैक्षिक वर्षों में आठवीं कक्षा में दाखिले हुए थे और वर्तमान में नौवीं, दसवीं या ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं।

3. वितरण प्रक्रिया कैसे काम करती है?

  • स्थानीय प्रशासन, विशेष शिविरों और कार्यक्रमों के दौरान, सीधे छात्रों को साइकिल खरीदने के लिए धन प्रदान करता है। पात्र छात्रों की सूची जिला अधिकारियों द्वारा तैयार की जाती है।

4. योजना के तहत लाभार्थी छात्रों की कुल संख्या क्या है?

  • लगभग 4.90 लाख छात्रों ने पहले ही इस योजना का लाभ उठाया है, और 29 दिसंबर 2023 तक और छात्रों को साइकिल खरीदने के लिए आर्थिक सहायता मिलने की संभावना है।

5. आर्थिक सहायता छात्रों के खातों में कैसे हो रही है?

  • धन सीधे छात्रों के बैंक खातों में डेबिट कार्ड के माध्यम से भेजा जा रहा है, जिससे उन्हें साइकिल खरीदने की सुविधा होती है।

6. क्या इस योजना के तहत किसी विशेष श्रेणी के छात्रों को शामिल किया गया है?

  • हां, इसमें एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य वर्गों के छात्र-छात्राएं शामिल हैं, जो 2020-21, 2021-22 और 2022-23 में आठवीं कक्षा में अध्ययनरत थे और वर्तमान में 11वीं, 10वीं और 9वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!