J.C.E.R.T बच्चों के लिए जल्द मॉडल सेट जारी करेगी, यहां देखें पूरी खबर

झारखंड राज्य में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षाएं हमारे बच्चों के भविष्य की मिट्टी का संदर्भ हैं। इस संदर्भ में, रांची जिला के अध्यक्ष सफदर इमाम ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की है – मॉडल सेट जल्दी से जारी किया जाएगा।

JAC Board Model Paper 2024

पिछले साल की परीक्षा में हुए परिवर्तनों के बावजूद, इस बार की परीक्षा में एक नया पैटर्न अपनाया जा रहा है। यह परिवर्तन 80 नंबरों के पेपर के साथ आएगा, जिसमें 30 नंबर के ऑब्जेक्टिव और 50 नंबर के सब्जेक्टिव प्रश्न शामिल होंगे। इसका मतलब है कि बच्चों को अब और भी विस्तृत तैयारी करनी होगी।

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें 

Join Now


हमारे Telegram Group में जुड़ें

Join Now

शिक्षकों की परेशानी

सफदर इमाम ने इस परिवर्तन के बारे में बताते हुए कहा कि प्रश्न पत्रों का मॉडल सेट अब तक जारी नहीं किया गया है। इसके कारण शिक्षकों को बच्चों को अच्छी तैयारी कराने में कठिनाई हो रही है।

जरुरत है जल्दी क्रियाशीलता की

इस संदर्भ में, उन्होंने यह भी कहा कि जेसीईआरटी को दो दिनों के भीतर मॉडल सेट जारी करना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ, तो परीक्षा के परिणाम आशा के अनुरूप नहीं हो सकता।

इस मामले में, सफदर इमाम ने जैक सचिव से दूरभाष पर बातचीत की, जिसमें उन्होंने कहा कि मॉडल सेट जारी करना जेसीईआरटी की जिम्मेदारी है। उन्होंने शिक्षकों की परेशानी को सुनते हुए जल्दी क्रियाशीलता की आवश्यकता को बताया।

परीक्षा पैटर्न में परिवर्तन

परीक्षा प्रकारपिछला पैटर्ननया पैटर्न
अंकों की संख्या80 (40 ऑब्जेक्टिव + 40 सब्जेक्टिव)80 (30 ऑब्जेक्टिव + 50 सब्जेक्टिव)
प्रश्न प्रकारऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिवऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव

निष्कर्ष

झारखंड राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे इस परिवर्तन के संदर्भ में, हम उम्मीद करते हैं कि जेसीईआरटी जल्दी ही मॉडल सेट जारी करेगा और शिक्षकों को बच्चों को बेहतर तैयारी करने के लिए सहारा प्रदान करेगा। बच्चों की भविष्य रूपी सोने की कोठी की तैयारी में इस तरह के सुधार के साथ, हम समाज को उत्कृष्टता की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ने में सहायक हो सकते हैं।

JAC Board 10th Model paper 2024
JAC Board 12th Model paper 2024
Time-Table
Question Bank
Official Website
Telegram Channel
WhatsApp Group

Leave a Comment

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!